Nov 21, 2011

ब्राह्मण और शंख - मायावती के ढंग


( मायावती ने लखनऊ की एक जनसभा में नारा दिया- ब्राह्मण शंख बजाएगा, हाथी दिल्ली जाएगा- १३-११-२०११ )

मायावती जी,
जय भीम, जय अम्बेडकर और जय मान्यवर कांसीराम जी । हम एक सेवा निवृत्त ब्राह्मण बोल रहे हैं । पहले भी आपने सोशिअल इंजीनियरिंग के तहत ब्राह्मणों को आपने साथ जोड़ा था । ठीक भी है, कोई माने या नहीं मगर ब्राह्मण भी इस देश का एक दलित ही है यह बात और है कि उसे अन्य दलितों की तरह पीट-पीट कर तो दला नहीं गया बल्कि प्रणाम, पायलागी करके दलित बनाया गया । कोई भी उत्सव, शादी-विवाह, यज्ञ हो ब्राह्मण को भी दलित की तरह है बचा-खुचा और अनुपयोगी सामान ही दिया जाता रहा है जैसे कि कहते हैं कि “सड़ा नारियल डाल होली में; बेकाम ब्राह्मण की झोली में” । ब्राह्मण को भी यही सिखाया जाता रहा है कि- भैया, दान की बछिया के दाँत नहीं देखे जाते । वैसे ब्राह्मण के पास राजपूतों की तरह न तो तलवार रही कि जबरदस्ती छीन लें और न ही व्यापारियों की तरह तराजू कि तोल और भाव दोनों में डंडी मार कर वसूल ले । आपने पहली बार पिछले चुनावों में ब्राह्मणों को दिलासा दिया तो वे आपसे चिपक गए । मगर उस समय भी हमने शंका व्यक्त की थी कि इन भोले-भाले लोगों के साथ छल मत कीजिएगा ।

आपने छल तो शायद नहीं किया होगा मगर क्या किया जाए आपको मूर्तियाँ लगवाने के चक्कर में समय ही नहीं मिला । अब समय मिला है तो आपने कह तो दिया कि गरीब सवर्णों को भी आरक्षण दिया जाएगा । आरक्षण तो जी, जिनका होता है उन्हीं का होता है । कहने की बात और है । यदि आरक्षण से ही बात बनती तो अब तक बहुत कुछ हो गया होता । मगर एक बार आरक्षण पाकर सवर्ण हो चुके लोगों का पेट ही नहीं भरता और अब उन्हीं कुछ लोगों को बार-बार आरक्षण की मलाई खा-खाकर पतले दस्त हो रहे हैं और वे आंदोलनों के रूप में जिला मुख्यालय से लेकर दिल्ली तक की सड़कों पर पतले दस्त करते फिर रहे हैं ।

दो-अढ़ाई साल पहले अम्बिका सोनी और कपिल सिब्बल ने कहा था कि सभी ग़रीबों को बहुत कम ब्याज पर शिक्षा ऋण दिया जाएगा । आरक्षण तो खैर, संभव नहीं है । आप जानती हैं कि किसी के भी आरक्षण कोटे से छेड़छाड़ नहीं की जा सकती । राजस्थान में गूजरों के आन्दोलन के समय मीणों को लगा था कि कहीं उनके कोटे में से तो नहीं काट लिया जाएगा सो उन्होंने पहले से ही शोर मचाना शुरु कर दिया तो किसी को उस तरफ देखने का भी साहस नहीं हुआ । तो क्या आप समझती हैं कि किसी और के कोटे में से कुछ खुरचकर आप या केन्द्र सरकार सवर्णों या ब्राह्मणों को आरक्षण दिलवा देंगे । प्रेक्टिकल बात यह है कि आप अम्बिका सोनी और कपिल सिब्बल द्वारा की गई और फिर ठंडे बस्ते में डाली गई योजना को ही चालू करवा दें । सभी ब्राह्मण और मेहनती और ईमानदार सवर्ण खुश हो जाएँगे । पर उसमें यह खतरा है कि कहीं उसका श्रेय केन्द्र सरकार न ले जाए । मगर निश्चिन्त रहिए, यदि आपने वह योजना लागू करवा दी तो लोग उसका श्रेय आपको ही देंगे क्योंकि लोग बैंकों में दो साल से पूछ-पूछ कर यह मान चुके हैं कि वह कोई योजना थी ही नहीं । बस, गरीब सवर्णों को गरीबी के जल में खड़ा रखने के लिए अकबर ने महल का दीया दिखाया था ।



तो आपने नारा दिया है कि 'ब्राह्मण शंख बजाएगा, हाथी दिल्ली जाएगा' । आप सोचती हैं कि दिल्ली में हाथी नहीं हैं ? हम तो समझते हैं कि सारे हाथी तो दिल्ली में ही बैठे हैं और उनका रंग सफ़ेद है । आप जिस हाथी को दिल्ली भेजना चाहती हैं वह किस रंग का है ? अब रंग से क्या लेना, सफ़ेद हो या नीला, हाथी तो हाथी है । चूहा तो है नहीं जो दो दानों से पेट भर जाएगा । खाना तो मण दो मण ही है, चाहे किसी भी रंग का हाथी हो । लोकतंत्र रूपी दानवीर सम्राट ने इस देश की गरीब जनता रूपी ब्राह्मण को यह हाथी दान में दे दिया और मर गए । अब इस हाथी का चारा जुटाते-जुटाते ब्राह्मण की लँगोटी तक उतर गई है । अब आप उससे शंख बजवाना चाहती हैं ।

शंख बजाने में बहुत जोर लगता है, मैडम । राजा की तो हाथी पर बैठकर सवारी निकलती है पर यह तो ब्राह्मण ही जानता है कि शंख बजाने में कितना जोर लगता है ? आँतें बाहर निकल आती हैं । फूँक ऊपर से ही नहीं नीचे से भी निकलने लग जाती है । कई दिन तक गला दुखता रहता है । व्यापारियों ने एक वक्त का खाना खिला कर ब्राह्मणों से अटूट लक्ष्मी का आशीर्वाद ले लिया । राजा ब्राह्मणों से शंख बजवा कर गद्दी पर सवार हो गए और ब्राह्मण वैसा का वैसा है । उसे शंख बजाने के सिवा कुछ करने लायक छोड़ा भी तो नहीं चालाक लोगों ने वरना जब ब्राह्मण के पास शस्त्र और शास्त्र दोनों थे तब तक न तो कोई उसे उल्लू बना सका और देश भी दुष्टों से बचा रहा । अब जब ब्राह्मण नेताओं का शंख बजने वाला हो गया तब से वह हाथ फैलाए ही घूमता है ।



वैसे ब्राह्मण का काम शंख बजाने का ही रहा है पर वह हमेशा ही चुनावों में शंख बजाने वाला नहीं रहा है । चाणक्य ने विलासी और दुष्ट नन्द का शंख बजा दिया था । परशुराम ने सहस्रार्जुन जैसे डाकू और नीच राजा का शंख बजा दिया था । शंख विजय पर भी ब्राह्मण ही बजाता है तो मरने पर भी शंख ब्राह्मण ही बजाता है । अब ब्राह्मणों के पास अपने शंख नहीं रह गए हैं । वे तो दूसरों के दिए हुए शंख बजा रहे हैं । कहते हैं, भूखा ब्राह्मण जोर-जोर से भजन करता है । अब आप भूखें ब्राह्मणों से शंख बजवा रही हैं । बजाएँगे ये ब्राह्मण शंख, और जोर-जोर से बजाएँगे । मगर आप हर बार इनसे भूखे पेट शंख बजवा कर इनकी फूँक ही नहीं निकलवा दीजिएगा नहीं तो फिर अंतिम समय में भी कोई शंख बजाने वाला नहीं मिलेगा ।

हमने बचपन में ब्राह्मण और शंख की एक कहानी सुनी थी । (कृपया पूरी कहानी पढ़ें, नये ट्विस्ट हैं) एक ब्राह्मण, जैसा कि होना चाहिए, गरीब था और आरक्षण आज की तरह उस समय भी उसके लिए नहीं था । मगर घर तो ब्राह्मणी को चलाना होता था सो एक दिन उसने उसे धक्का देकर घर से निकल ही दिया कि कुछ कमाकर लाओ । अब ब्राह्मण के पास कौन-सा बी.पी.एल. कार्ड था जो सस्ता अनाज ले आता या उस कार्ड को ही गिरवी रखकर सौ-दो सौ रुपए उधार ले आता । बिना सोचे समझे चल पड़ा और चलते-चलते पहुँच गया करुणा के निधि समुद्र के पास और जाप करने लगा । पता नहीं, समुद्र को दया आई या वह ब्राह्मण के जोर-जोर से किए जा रहे जाप के कारण परेशान हो गया सो उसने ब्राह्मण को वरदान माँगने के लिए कहा ।


अब ब्राह्मण कौन-सा 'राजा' की तरह लाख दो लाख करोड़ की गिनती जनता था । उसके यहाँ तो केवल भोजन की समस्या थी सो कहा- हे समुद्र देवता, मुझे और कुछ नहीं चाहिए बस, भोजन का इंतज़ाम कर दीजिए । समुद्र ने उसे एक छोटा सा पद्म नाम का शंख दिया और कहा- दिन में दो बार इसकी पूजा करके भोजन माँग लेना, मिल जाएगा । रास्ते में ब्राह्मण को एक जन सेवक के यहाँ ठहरना पड़ गया । जनसेवक ने ब्राह्मण का बहुत सम्मान किया और धीरे-धीरे बातों-बातों में सब कुछ जान लिया । रात को जब ब्राह्मण सो गया तो उसने उसका वह शंख निकाल लिया और उसकी जगह उसी आकार का एक और शंख रख दिया । अगले दिन ब्राह्मण जन सेवक को धन्यवाद देकर चला गया ।

ब्राह्मण बड़ी अकड़ से घर पहुँचा जैसे कोई घोटालिया नेता जमानत पर तिहाड़ से निकलता है । ब्राह्मणी को बड़े रोब से कहा- जल्दी से पानी गरम कर, नहा-धोकर पूजा करनी है । उसके रोब के सामने ब्राह्मणी से मना करते नहीं बना । ब्राह्मण ने बड़ी अदा से पूजा की और फिर शंख से खाने के लिए निवेदन किया मगर यह क्या ? खाना तो दूर कोई आश्वासन भी नहीं निकला । एक बार, दो बार मगर भोजन नहीं निकालना था सो नहीं निकला । ब्राह्मणी ने फिर ब्राह्मण महाराज को धक्के देकर निकल दिया ।

अब तो ब्राह्मण गुस्से में समुद्र के पास पहुँचा और बोला- मैं तो तुम्हें देवता समझता था, तू तो नेताओं का भी बाप निकला । वे आश्वासन तो देते हैं मगर इस शंख ने तो मनमोहन जी की तरह चुप्पी भी नहीं तोड़ी । समुद्र ने कहा- अब मेरे पास और कुछ तो नहीं है पर यह एक केवल आश्वासन देने वाला शंख है । इसे ले जा और उसी जन सेवक के यहाँ रुकना । शायद वह इसके चक्कर में आ जाए और तेरा वह शंख दे दे और यह ले ले क्योंकि इन दोनों की शक्ल और आकार बिलकुल एक जैसे हैं ।

ब्राह्मण उसी जनसेवक के घर रुका और अब की बार बिना बताए ही शंख निकाल कर उसकी पूजा की । शंख ने जोर से कहा- माँग ब्राह्मण, माँग । क्या चाहिए ? ब्राह्मण ने कहा- महाराज, ब्राह्मण को क्या चाहिए, बस दो रोटी । शंख ने गुस्से से कहा- अरे मूर्ख ब्राह्मण, माँगा तो भी क्या माँगा, दो रोटी । अरे, तू यदि कामनवेल्थ गेम्स की अध्यक्षता माँगता, २ जी स्पेक्ट्रम माँगता तो वह भी मिल जाता । ब्राह्मण ने कहा- ठीक है, महाराज, आपको कष्ट दिया । शांत होइए । अब यहाँ क्या, घर चल कर ब्राह्मणी से पूछ कर ही माँग लूँगा । और जनसेवक से कहा- भक्त, थोड़ा सुस्ता लेता हूँ, थोड़ी देर में जगा देना । सेवक ने शंख अपने हवाले किया और वैसा ही एक और शंख ब्राह्मण से सिरहाने रख दिया । कुछ देर बाद ब्राह्मण अपने घर के लिए चल पड़ा ।

ब्राह्मण के साथ फिर धोखा हुआ । सेवक ने जो शंख रखा था वह एकदम साधारण शंख था । न रोटी देता था और न ही आश्वासन । अब जनसेवक के पास रोटी देने वाला शंख भी था और जनता को बढ़ चढ़ कर झूठे आश्वासन देने वाला शंख भी । रोटी भी उसकी और गद्दी भी उसकी । और ब्राह्मण तो जैसा था वैसा का वैसा ही रहा ।

अब तो दोनों ही शंख आपके पास हैं । अब आप इससे जो चाहे बजवाइए मगर कुछ खाने को तो दीजिए- आधी और रूखी ही सही ।

१४-११-२०११

पोस्ट पसंद आई तो मित्र बनिए (क्लिक करें)


(c) सर्वाधिकार सुरक्षित - रमेश जोशी । प्रकाशित या प्रकाशनाधीन । Ramesh Joshi. All rights reserved. All material is either published or under publication. Jhootha Sach

2 comments:

  1. जोशी जी आपने बहुत ही अच्छा लिखा है शायद आपकी बात ऊपर तक चली जाये।

    ReplyDelete
  2. बहुत खूब जोशीजी, पर काशी के पण्डों से पाला पडा है? दया आती है इसीलिए दे ही देते हैं। क्या सभी ब्राह्मण लाचार हैं?

    ReplyDelete