Jan 13, 2023

देश का सीना


देश का सीना 


आज जैसे ही तोताराम बैठने को हुआ, हमने कहा- अभी रुक .

बोला- क्यों ? क्या इस खाली पड़े स्टूल पर कोई और आने वाला है ?  यह कौनसा इंदौर का प्रवासी सम्मेलन है जिसमें अधिकारी विदेशी मेहमानों के लिए लगाईं कुर्सियां पहले से हथिया लें और स्थानाभाव के कारण  मेहमानों को अन्दर न जाने दिया जाय .   

हमने कहा- स्थानाभाव नहीं है, बैठना . आराम से बैठना . यह स्टूल तेरे ही लिए है लेकिन बैठने से पहले हम तेरे सीने को नापना चाहते हैं . 

बोला- मुझे किसी अग्निवीर की नौकरी के लिए मेडिकल चेक अप नहीं करवाना . 

हमने कहा- इस देश में बेकारी इतनी है कि अग्निवीर तक के लिए लाखों अर्जी आ रही हैं और तथाकथित 'डिफेन्स अकेडेमियाँ अपने विज्ञापनों में अपने यहाँ से चुने गए अग्निवीरों के फोटो छापकर विज्ञापन कर रही हैं .जैसे हालात चल रहे हैं उन्हें देखते हुए कल को यह नौबत आने वाली है कि कस्बे के किसी चौराहे या घंटाघर पर दिहाड़ी की उम्मीद में बैठे मजदूरों में से सीमा पर बलिदान देने के लिए डेली वेजेज पर सैनिक भर्ती करके ले जाए जायेंगे . उसके लिए भी पर्याप्त लोग मिल जायेंगे . पेट बहुत बुरा होता है . आज भी गरीबों के वे बच्चे ही सेना में फ्रंट पर लड़ते हैं .  

 बोला- लेकिन इस समय तो बहुत ठण्ड है . कपड़े उतारना संभव नहीं है . 

हमने कहा- कपड़े उतारने की कोई ज़रूरत नहीं है . ऐसे ही नाप लेंगे .    

हमने तोताराम का सीना नापकर कहा- तोताराम, यह क्या ? सीधे २८ इंच से ३६ इंच .लगता है सबसे ज्यादा गर्व तुझे ही हुआ है .

बोला- किस बात का गर्व ? इस बात का कि सरकार १८ महिने का डीए का एरियर खा गई ?

हमने कहा- समाचार नहीं पढ़ा- देश का सीना हुआ चौड़ा .  आर आर आर के 'नाटू नाटू' गाने को मिला गोल्डन  ग्लोब . 

बोला- इसमें सीना चौड़ा होने की क्या बात है ?   बनियान, इनर, कमीज, स्वेटर, और फिर जैकेट हटाने के बाद वही २८ इंच का २८ इंच मिलेगा . हो सकता है मानव विकास सूची में श्रीलंका, बांग्लादेश, भूटान से भी नीचे भारत का नंबर देखकर एक दो इंच कम हो गया हो . 

हमने कहा- यह सब तो विकसित देशों का भारत के विरुद्ध षड्यंत्र है. जलते हैं हमारे वैश्विक नेतृत्त्व की क्षमता और सफलता से .  

तोताराम ने कहा- मास्टर, रुक . चाय अभी थोड़ी देर बाद पिऊंगा . अभी आता हूँ . 

हमने कहा- कहाँ जा रहा है  ? यदि लघु शंका आ रही है तो यहीं शौचालय में कर ले . 

बोला- नहीं, सोचता हूँ यह गर्व से कम और वस्त्रों से फूला हुआ सीना, गर्मी में पिघलने से पहले एक बार चीनी सेना को दिखा आऊँ जो हमें तरह-तरह से परेशान कर रही है . 

हमने कहा- यहीं ठीक है . ५६ इंच वाले  तक चीन का नाम लेने से डरते हैं . चीन का मंझा तो भारत में आने से रोक नहीं पाते तो तू अपना यह ३६ इंची और वास्तव में २८ इंची सीना दिखाकर क्या कर लेगा ? 


पोस्ट पसंद आई तो मित्र बनिए (क्लिक करें)

(c) सर्वाधिकार सुरक्षित - रमेश जोशी । प्रकाशित या प्रकाशनाधीन । Ramesh Joshi. All rights reserved. All material is either published or under publication. Jhootha Sach

No comments:

Post a Comment