Oct 15, 2020


श्री गणेशाय मास्कं समर्पयामि 



आज तोताराम बिना मास्क लगाए बिंदास तरीके से आकर हमारे पास बैठ गया.

हमने कहा-  यह ठीक है कि चतुर लोग बड़े लोगों के निकट दिखाई देकर, उनके साथ फोटो खिंचवाकर स्वार्थ सिद्धि कर लेते हैं जैसे नीरव मोदी ने मोदी जी के साथ ग्रुप में दिखा कर और अम्बानी ने जियो के विज्ञापन में मोदी जी का फोटो छापकर अपनी गोटी लाल कर ली. जब फेसबुक वाला जकरबर्ग और मुकेश अम्बानी मोदी जी  के साथ अपना आलिंगनबद्ध फोटो किसी को दिखाते होंगे या लोग अखबार या नेट पर देखते होंगे तो क्या असर पड़ता होगा यह बताने की ज़रूरत नहीं है. 

इसी तरह अमरीका में ट्रंप के एक मिलने वाले ने माइग्रेन ठीक करने वाले तकिये बेच लिए. झूठे विज्ञापन देने के अपराध में पकड़ा गया और जुर्माना देकर छूटा.  वही संत अब ट्रंप से सिराफिश करवाकर पीले कनेर के फूलों से बनी पतंजलि टाइप कोरोना के खिलाफ इम्यूनिटी बढाने वाली दवा बेचने की फ़िराक में है.  अमरीका की खाद्य पदार्थ और दवाइयों की नियामक संस्था से हड़का दिया है, जैसे वैज्ञानिकों ने रामदेव हो हड़का दिया था. 

लेकिन हम इतने बड़े आदमी नहीं हैं. तुझे तो इस निकटता से कुछ नहीं मिलेगा लेकिन अगर हमें कोरोना हो गया तो मुश्किल हो जाएगी. आजकल कोरोना बड़े-बड़ों को चपेट में लेने लगा है. 








Modi's BJP rejects claims of preferential treatment by Facebook ...



1,524 Global Investors Summit Photos and Premium High Res Pictures ...



हम अस्पृश्यता को बुरा मानते हैं फिर भी सरकार के आदेशानुसार दो गज नहीं तो कम से कम दो फुट तो दूर रह. फिर आज तो तूने मास्क भी नहीं लगा रखा. 


अब इस मास्क-वास्क की कोई ज़रूरत नहीं है |जिस बीमारी की अब तक कोई दावा नहीं है. जिसके लक्षण अभी तय नहीं हुए और दिल्ली में जितने लोग रिकॉर्ड में संक्रमित हैं उनसे ज्यादा तो संक्रमित होकर अपने आप ठीक भी हो चुके हैं. ऐसे में किसके और क्यों डरना ? राष्ट्रपतियों, प्रधान मंत्रियों, गृहमंत्रियों को कोरोना हो चुका है. कुछ मर भी चुके हैं. लोग भाभीजी पापड़ खाकर इम्यूनिटी प्राप्त कर चुके हैं. और फिर अब तो सभी विघ्नों का विनाश करने वाले गणपति जी को सौंप दिया है यह विभाग. उनसे बड़ा कौन है ? अब चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है. 

हमने पूछा- गणेश जी के कार्य भार कब संभाला ?

बोला- मज़ाक मत कर. नहीं तो किसी की आस्था को चोट लग गई तो बिना कोरोना ही तेरी कपाल-क्रिया कर देगा. 

हमने फिर कहा- फिर भी ?

बोला- फिर भी क्या, यह देख.  हमारे सामने स्मार्ट में दो फोटो दिखा दिए. 


ganesha doctor1




  
doctor ganesha2










हमने देखा कि एक में गणेश जी अपने कंपाउंडर मूषक जी के साथ कोरोना पीड़ित की जांच कर रहे हैं और दूसरे में कोरोनासुर का वध कर रहे हैं. 


बोला-जब कोरोनासुर का वध हो जाएगा तब दुनिया से कोरोना समाप्त हो जाएगा. फिलहाल संक्रमित हो चुके मरीजों का इलाज़ चालू है ही. 

हमने कहा- लेकिन मूषक जी और गणेश जी दोनों ने मास्क तो नहीं लगा रखा है. 

बोला- जब ट्रंप ही मास्क नहीं लगाते तो ये तो देवता लोग हैं.  

हमने कहा- तो ले यह हमारा मास्क भी गणेश जी को समर्पित कर दे.  








पोस्ट पसंद आई तो मित्र बनिए (क्लिक करें)

(c) सर्वाधिकार सुरक्षित - रमेश जोशी । प्रकाशित या प्रकाशनाधीन । Ramesh Joshi. All rights reserved. All material is either published or under publication. Jhootha Sach

No comments:

Post a Comment